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सिंगरौली पुलिस ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान प्राप्त किया

ऑपरेशन टाईम्स सिंगरौली।। पुलिस महानिरीक्षक रीवा जोन गौरव राजपूत, पुलिस उप महानिरीक्षक रीवा क्षेत्र राजेश सिंह चंदेल के निर्देशन में एवं पलिस अधीक्षक मनीष खत्री के मार्गदर्शन मैं सी.एम. हेल्पलाइन 181 की शिकायतों के निराकरण में दि.21.07.25 को जारी जिलेवार ग्रेडिंग में सिंगरौली जिले ने कुल 93.92% वेटेज स्कोर के साथ ‘ए’ ग्रेडिंग प्राप्त करते हुए प्रथम समूह में प्रदेश में लगातार तीसरी बार प्रथम स्थान प्राप्त किया। पुलिस अधीक्षक सिंगरौली मनीष खत्री एवं उनकी टीम के द्वारा प्रत्येक शिकायतकर्ता से व्यक्तिगत मुलाकात कर शिकायतों का निराकरण कराया गया। प्रथम स्थान अर्जित करने पर पुलिस अधीक्षक सिंगरौली मनीष खत्री ने जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक रंजन, नगर पुलिस अधीक्षक पी.एस. परस्ते, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) सिंगरौली के. के. पाण्डेय, देवसर गायत्री तिवारी, चितरंगी राहुल सैयाम, समस्त थाना/चौकी प्रभारी एवं शिकायत शाखा टीम पुलिस अधीक्षक कार्यालय सिंगरौली की प्रशंसा कर सभी को बधाई दी।
मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन के द्वारा प्रदेश में चलाई जा रही बहुआयामी योजना सी.एम. हेल्पलाइन 181 के तहत समस्त शासकीय विभागों में आमजन को समय पर सहायता न मिलने की स्थिति में आमजन सीधे सी.एम. हेल्पलाइन नंबर 181 पर शिकायत कर अपनी समस्या बता सकता है। उक्त शिकायतकर्ता के द्वारा की गई शिकायत को संबंधित विभाग को ट्रांसफर कर उसे जल्द से जल्द निकाल हेतु संबंधित लेवल 01 अधिकारी के पास भेजी जाती है। जिसका वरिष्ठ कार्यलयों द्वारा सुपरविजन किया जाता है। इसी प्रकार पुलिस से संबंधित शिकायतों का पूरा लेखा जोखा पुलिस कार्यालय में भी रखा जाता है, जिसमें पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री एवं उनकी टीम के द्वारा प्रत्येक शिकायत का बारीकी से अवलोकन किया गया। साथ ही प्रत्येक शिकायतकर्ता से व्यक्तिगत मिलकर उनकी बताई समस्याओं का तत्काल निराकरण किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप सिंगरौली जिला माह जून 2025 में सी.एम. हेल्पलाइन के निराकरण में पुलिस अधीक्षक महोदय के कुशल नेतृत्व के कारण प्रदेश में शिकायतकर्ता की सी.एम. हेल्पलाइन शिकायतों का निराकरण कर संतुष्टि पूर्वक बन्द कराने में प्रदेश मे प्रथम स्थान पर रहा है।

जून महीने में 1083 शिकायतें प्राप्त हुई थी—
इस अवधि में माह जून 2025 की 1083 शिकायतें प्राप्त हुई थी। जिनमें से 1021 शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण कर अब तक की रिकॉर्ड कार्यवाही की गई है। यह उल्लेखनीय है कि जिले के महिला थाना, चौकी जयंत, तिनगुड़ी द्वारा 100% (सत प्रतिशत , थाना- वैढ़न, बरगंवा, लंघाड़ोल एवं गढ़वा चौकी शासन, गोरबी, बंधौरा, कुन्‌द्वार, नि वास, एवं बगदरा ने 95% एवं अन्य थानों ने 90% से अधिक कुल वेटेज स्कोर प्राप्त किया है। 1083 शिकायतों में से 20% जमीनी विवाद की शिकायत, 30% मारपीट संबंधी शिकायत, 10% परिवारिक विवाद की शिकायत, 10% आपसी विवाद की शिकायत, 9% आपसी लेनदेन की शिकायत, 5% महिला संबंधी शिकायत, 10% अन्य शिकायतों का निराकरण किया गया है। इस माह की 1083 में से 792 शिकायत लेवल । स्तर पर, 147 शिकायतें लेवल 2 स्तर पर, 80 शिकायतों लेवल 3 स्तर पर और 02 शिकायतें लेवल 04 स्तर पर निराकरण किया गया है। यह उपलब्धि पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री के नेतृत्व में संपन्न हुई है। पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री ने शिकायतों की लगातार मॉनिटरिंग करने और पीड़ितों की समस्याओंका का गंभीरतापूर्वक समाधान समाधान करने के लिए एल-1 अधिकारियों (थाना चौकी प्रभारियों और पर्यवेक्षक अधिकारियों) को लगातार प्रेरित किया। इसके परिणाम स्वरूप, जिले ने सी.एम. हेल्पलाईन शिकायत निवारण में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उक्त उपलब्धि प्राप्त होने पर पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री ने जिले के समस्त थाना/चौकी प्रभारी एवं प्रभारी शिकायत शाखा पुलिस अधीक्षक कार्यालय सिंगरौली एवं टीम के उत्साहवर्धन हेतु नगद राशि से पुरस्कृत किया गया है।

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